मांस मदिरा से भी रहें दूर- इस दिन भूलकर भी मांस नहीं खरीदना चाहिए और ना ही उसका सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के कुटुंब पर विपत्ति आती है.

मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सर्वोत्म माना जाता है और इस दिन देवालय में भक्तों का अंबार लगा होता है. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कोई मंत्र जाप करता है तो कोई चालीसा या हनुमानाष्टक का पाठ करता नज़र आता है लेकिन मंगलवार को कुछ ऐसे काम हैं जो नहीं करने चाहिए. इन कामों को करने से बजरंगबली रुष्ट हो जाते हैं. आइए जानते हैं मंगलवार को क्या करना अशुभ माना गया है...

श्रृंगार का सामान न खरीदें-
मंगलवार के दिन सौन्दर्यप्रसाधन खरीदने से माना जाता है कि वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है. अगर सौन्दर्यप्रसाधन खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है. इस दिन ख़रीदे गए मेकअप के सामान से सौभाग्य में वृद्धि होती है.
दूध से बनी चीजें न खरीदें-

मंगलवार को दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी, रबड़ी और कलाकंद नहीं खरीदनी चाहिए. दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है. चंद्रमा और मंगल एक दूसरे के धुर विरोधी हैं, इसलिए मंगल के दिन न ही दूध से बनी चीजों का प्रयोग करनी चाहिए और न ही इन्हें दान करना चाहिए. मंगलवार के दिन बेसन की बूंदी से बना हुआ लड्डू खरीदें या घर पर बनाकर हनुमान जी को भोग लगाने से हनुमान भगवान प्रसन्न होते हैं.
काले रंग के वस्त्र न खरीदें-
मंगलवार के दिन काले वस्त्र ना तो धारण करें और ना ही खरीदें. इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

घर में न लाएं लोहे का सामान-

इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है. इस दिन किसी भी प्रकार का लोहे का समान नहीं खरीदना चाहिए. स्टील के बर्तन और धारवाली को चीज जैसे नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन नया वाहन आदि खरीदना भी अशुभ माना जाता है. उत्तर-पूर्व दिशा में जंग लगे हुए लोहे के सामान को ना रखें.
मंगलवार के दिन पैसे का लेन-देन भी नहीं करना चाहिए. इससे धन की हानि होती है.

इस दिन घर में हवन नहीं करना चाहिए और ना ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए.

For more information call to swami Ji -
91 9815196806

Comments